www kya hai – www kaise kam karta hai. TechTyping…

www kya hai - www kaise kam karta hai
www kya hai

Hello Friends TechTyping के इस नए post में आपका स्वागत है। आज के इस post आप जानेंगे की www यानि World Wide Web क्या होता है और यह कैसे काम करता है सभी जानकारी हिन्दी में।  

www kya hai ?

www जिसे हम World Wide Web के नाम से जानते है और इसका full form भी World Wide Web होता है। World Wide Web को Web के नाम भी जानते है।

इसमें बहुत सारे Websites और Web pages का collections होता है जो Web Server में Stored होता है। इन Website और Web pages में बहुत सारे Photos,Videos, Audio, Text files होते है। जो Web में stored होते है।


अगर किसी भी व्यक्ति को इन Websites या Web pages में उपलब्ध जानकारी जैसे :- Photos,Videos, Audio, Text files चाहिए होगा तो वो अपने Laptop, Mobile, जैसे Devices में internet का उपयोग कर www यानि World Wide Web के द्वारा दुनिया के किसी भी कोने से जानकारी पा सकता है।

इस process में internet द्वारा www web Server से जानकारी लेकर आता है और उसे आप पढ़ते है।

World Wide Web की बनावट बहुत सारे web pages से होता है। ये web pages HTML (Hypertext Markup Language) से बने होते है। और Hypertext Or Hyperlink नामक Link से जुड़े होते है जो www के HTTP या HTTPS के द्वारा acesses किये जाते है। 

ये सभी link एक-दूसरे से connect होते है ताकि कोई भी व्यक्ति सही जानकारी तक पहुंच पाए। 

एक web pages का Online Address होता है। जिसे हम URL कहते है और एक Special URL से related सभी web pages का colection बनाया जाता है। जिसे हम Website कहते है।

मै आपको example के द्वारा समझाने का कोशिश करता हु। जैसे :- www.TechTyping.com एक website है और यह website बहुत सारे web pages,www.TechTyping.com/technologywww.TechTyping.com/earningapp आदि जैसे बहुत सारे web pages के collection से मिलकर एक website www.TechTyping.com बना है। 

किसी भी Websites के web pages एक साथ एक से ज्यादा Servers पर रखे जा सकते है। बड़ी-बड़ी websites अपना Data अलग-अलग देशो के servers पर रखते है ताकि किसी भी देश के कोई भी व्यक्ति को website search करने और load होने में कोई problem न हो। 

www web users को internet पर जानकारी प्राप्त करने और उस जानकारी को ज्यादा लोगों तक पहुंचाने का एक Communication Platform है।

www एक Book की तरह है पर इसका concept book से थोड़ा हट के है। Book में जहाँ हमलोग एक पेज से दूसरे पेज पे बहुत ही आसानी से पहुंच जाते है पर www पे एक page पर जाने के लिए एक Hypertext link की जरुरत होती है और उस पेज से दूसरे पेज पे जाने के लिए फिर से एक Hypertext link की जरुरत होती है। 

ये सभी work को करने के लिए हमलोगों को एक web browser की जरुरत होती है ये सभी ब्राउज़र को हमे अपने Devices, जैसे :- Mobile, Laptop आदि में install करने होता है। जैसे :- Crome, UCBrowser, Opera.

www कैसे काम करता है 

www web internet के native clinte server के 
अनुसार काम करता है। कोई भी व्यक्ति द्वारा request किये जाने पर server उसे व्यक्ति के requested जानकारी को उसके devices में transfer करता है।

एक web server software Program की तरह होता है जो किसी browser के द्वारा लोगों की requested web pages पर कार्य करता है। server से audio, video, image, text file,का request करने वाले व्यक्ति का Device को clinte माना जाता है और device में जो browser है वो browser उस व्यक्ति को audio, video, image और text file को देखने की Permmission देता है। 

जब आप browser open करते है और कुछ search करते है तब उस time www अपने काम करना शुरू कर देता है। www server से clinte यानि किसी भी व्यक्ति का device तक जानकारी को web pages में transfer करने में कुछ technology तरीको को उपयोग करता है। 

1. HTTP (Hypertext Transfer Protocol
2. HTML (Hypertext Markup Language)
3. Web Browser 

1. HTTP 

HTTP एक Protocol है जिसका पूरा नाम Hypertext Transfer Protocol होता है। किसी भी websites या web pages ठीक से काम कर रहा है की नहीं या HTTP  पर निर्भर करता है।

कोई भी व्यक्ति अपने device में browser open करता है तो वो व्यक्ति indirect रूप से HTTP का उपयोग 
कर रहा है।

2. HTML 

HTML एक प्रकार का computer language है जिसका full form Hypertext Markup Language होता है। किसी भी websites या web pages को बनाने में HTML का उपयोग किया जाता है। इससे किसी भी website का Heading, Title, Pragraph, image और link आदि को अच्छे से सजाया जाता है।

अगर सरल शब्दों में कहा जाये तो HTML का उपयोग कर Browser की मदद से audio, video, image, text को internet के language में बदला जाता है ताकि internet समझ पाए की किसी भी websites या web pages में क्या जानकारी मौजूद है और जानकारी को लोगों तक पहुंच पाए। 

3. Web Browser 

Internet पर कुछ भी search करने के लिए आप web browser का उपयोग करते है। web browser एक प्रकार का software होता है। www यानि web तक पहुंचने के लिए आप कोई भी web browser का उपयोग कर सकते है। जैसे :- Netscape navigator, Microsoft, Mozila firefox. 

www से जुड़े कुछ खास बाते :-

1. 1989 में www की शुरुवात हुई थी। 
2. Tim Berners-lee नामक वैज्ञानिक ने www की शुरुवात की थी। 
3. उस समय www का उपयोग वैज्ञानिक अपने Experiment और Studies Data के result को एक-दूसरे के साथ share करने के लिए करते थे। 
4. www को World Wide Web कहा जाता है। 
5. www को आसान शब्दों में Web भी कहा जाता है।

हमे उम्मीद है की आप अच्छे से समझ गए होंगे की www (World Wide Web) क्या है और ये कैसे काम करता है। अगर आपको www के बारे में अभी भी कोई संदेह है तो मुझे comment करे मैं आपके comment का जरूर reply दूंगा। 

ऐसे ही technology और internet से जुडी जानकारी के लिए आप हमे फॉलो कर सकते है। अगर ये जानकरी आपको अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों में जरूर share करे। 


Leave a Comment