Whatsapp Dangerous – Telegram founder say Whatsapp Dangerous?

Whatsapp Dangerous - Telegram founder say Whatsapp Dangerous
Whatsapp Dangerous

Whatsapp Dangerous – Telegram founder say Whatsapp Dangerous?

Telegram के founder Pravel Durov(प्रवेल दुरोव) ने official बताया बहुत सारे report whatsapp की आलोचना कर रहे है और expalined भी कर रहे है।


Whatsapp use करना Dangerous है क्यों ?
Durov ने whatsapp के खिलाफ अपना पक्षपात बताते हुए कोई रोक नही लगाई है। कुछ लोग कह सकते है की, एक प्रतिद्वंदी app के founder के रूप में, मैं whatsapp की आलोचना करते हुये पक्षपाती हो सकता हूँ। of course मैं Telegram के secret chats communications के लिए, अन्य प्रतिद्वंद्वी app से ज्यादा secure मानता हुँ।
Durov ने कहा – मैं Telegram का विकास और उपयोग क्यों करूँगा ?
Whatsapp के अपने दावे को खतरनाक साबित करने लिके और लोगो को संकेत देने के लिए की whatsapp को अपने फ़ोन से हटा देना चाहिए, Durov ने Whatsapp से जुड़ी कई घटनाओं और समाचार रिपोट किया। Telegrma के founder Pavel Durov के अनुसार whatsapp का उपयोग खतरनाक है, इसके कारण नीचे दिए गए है।

1.  दुनिया के सबसे आमिर Jeff Bezos का Whatsapp hack. 

उन्होंने कहा की, यह स्पष्ट की Jeff Bezos, जो दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति है उनकी निजी जानकारी और फ़ोटो निकलने के लिए whatsapp का उपयोग किया गया था। चुकी यह हमला विदेशी सरकार द्वारा किया गया था, इसलिए संभावना हो सकता है अनगिनत अन्य व्यापारियो, सरकारी अधिकारीयो और नेताओं को निशाना बनाया गया होगा या भविष्य में बनाया जा सकता है।

2. CNN Report 

CNN के रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र के एक विशेषज्ञ ने बेजोस के फोन की हैकिंग की जांच कर रहे लोगों में से एक के रूप में डोनाल्ड ट्रम्प के करीबी लोगों को दामाद (jared kushner) जेरेड कुशनर पाया गया उसके बाद (jared kushner) जेरेड कुशनर को सऊदी whatsapp hack के संदेह के बाद अपना फोन बदलने की सिफारिश की।
Telegram के founder ने इस स्थिति की गंभीरता को देखते हुये कहा की, एक व्यक्ति facebook और Whatsapp से यह उम्मीद करेगा की माफी मागेगा। आगे से अपना कोई भी detail ऐसे प्लेटफार्म पर न दे। इसके बजाए, उन्होंने घोषणा की कि apple, Whatsapp को दोषी नही मानता।
यही दूसरी ओर facebook के president ने दावा किया है की Jeff bezos के व्हाट्सएप्प के बजाये उनके iOS को hack कर लिया गया था जिसके कारण उनका फ़ोन hack हुआ। नतीजा यह hacking मुद्दा iOS पर न लगकर Whatsapp पर लगा।

4. Pavel Durov ने बताया की कोई भी user जब अपना device change करते है तो अपना chats खोना नही चाहते, इसीलिए वो backup लेते है कोई भी cloud जैसी सेवाओ में। अक्सर बिना उनके backup को encrypt किये बिना encrypt नही किया जाता है। हुआ यह की apple को icloud के लिए encryption को छेड़ने के लिए FBI द्वारा मजबूर किया गया था।
Whatsapp Dangerous - Telegram founder say Whatsapp Dangerous
Whatsapp Dangerous



5. “बैकडोर हैं। Enforcement एजेंसियां ​​एन्क्रिप्शन के साथ बहुत खुश नहीं हैं, app डेवलपर्स को अपने app में गुप्त रूप से कमजोरियों को प्लांट करने के लिए मजबूर करते हैं। मुझे पता है कि क्योंकि हम उनमें से कुछ द्वारा संपर्क किया गया था – और सहयोग करने से इनकार कर दिया। नतीजा, टेलीग्राम कुछ देशों में प्रतिबंधित है जहां व्हाट्सएप के पास अधिकारियों के साथ कोई समस्या नहीं है, सबसे संदिग्ध रूप से रूस और ईरान में, ”Durov ने दावा किया।

6. पिछले साल अकेले व्हाट्सएप में ऐसी 12 कमिया पाई गई थीं। उनमें से सात बहुत महत्वपूर्ण थे – जेफ बेजोस की hacking की तरह। आपको बता दें कि पिछले 12 महीनों में 7 बैकडोर सामने होने के बावजूद व्हाट्सएप अभी भी “बहुत सुरक्षित” है, लेकिन यह बात टेलीग्राम के संस्थापक पर बहुत जोर दिया।

7. उन्होंने उल्लेख किया Encryption implementation में बहुत कमिया हैं। कोई भी यह कैसे सुनिश्चित कर सकता है कि व्हाट्सएप का उपयोग करने का दावा करने वाला encryption वास्तव में उनके ऐप में लागू है उनका detail कोड छिपा हुआ रहता है और applications के binaries को बाधित किया गया है, जिससे उनका छान-बिन करना मुश्किल है।

8. Durov ने कहा की जादूगर जैसे मूर्ख बनाते है वैसे ही अपने आप को मूर्ख मत बनाओ। इस बात से टेलीग्राम के founder आपका ध्यान केंद्रित करना चाहते है और बोलना चाहते है की आप अपना सेक्रेटी के लिये end-to- end encryption बारे में सोचे क्योकि सेक्रेटी के लिए आपको केवल एक चीज देखना होता है और वो है end-to-end encryption.

Leave a Comment