Search Engine क्या है – Search Engine कैसे काम करता है

Search Engine क्या है - Search Engine कैसे काम करता है।
Search Engine

Search Engine क्या है – Search Engine कैसे काम करता है ?

Hello Friends Techtyping par aapka swagat hai. Aap me se bahut log Search Engine ke baare me nhi jante honge. Par kya aapko pata hai ki Search engine kya hai aur kaise kaam karta hai. Aaj ke is post me main yahi batane wala hu ki Search engine kitne prakar ke hote hai aur kaise kaam karte hai. Agar aapko nhi pata ki search engine kya hai, Kaise Kam Karta hai aur search engine kitne prakar ke hote hai to aaj ka ye post ache se padhe hme ummed hai ki aap samjh Jayenge.

Search Engine kya hai- सर्च इंजन क्या है ?

Search Engine ek prakar ka software hai. Jaise aapko pata hai ki Internet pe bahut sari jankari मौजूद है तो search engine का काम सभी जानकारी में से जो जानकारी कोई व्यक्ति search करता है उसको खोज के उस व्यक्ति को दिखाना है।

Search Engine कोई भी जानकारी किसी ख़ास Keyword या Sentence की help से खोजता है और उस keyword या sentence से related जितने भी Results होंगे उनके lists को दिखता है। जिसे हम SERP (Search Engine Result page) कहते है। SERP मे उस keyword या sentence से related जीतने भी lists दिखाता है उन सभी lists मे Text, Documents, Audio, video आदि होते है। Search Engine किसी भी व्यक्ति द्वारा search किए गए information के अनुसार सबसे अच्छा Information को सबसे पहले दिखाता है। एक Question ka answer Search engine lakho me dikhata hai.

URL kya hai hindi me –URL क्या है हिन्दी मे |

लगभग सभी search engine अपने search algorithms लेकर हमेशा changes करते रहते है।क्योंकि अगर किसी भी व्यक्ति को search engine के algorithms के बारे में पता चल जाता है तो वो व्यक्ति इसका गलत फायदा उठा सकता है। जैसे की वो व्यक्ति अपना खुद की website इससे रैंक करा सकता है।

अगर आपको ऊपर की सभी जानकारी समझ में नही आई तो मैं आपको exmaple के द्वारा समझाने की कोशिश करता हूँ।

जैसे अपने एक Keyword किसी भी search engine पर search किया और वो keyword Mobile Review है। अब search engine का काम है की जितने भी results है Mobile Review से related है वो सभी के lists खोज आपके सामने लाएगा। अब यहाँ आपको search engine Mobile Review से related जानकारी Text, Video, Audio, image, Document आदि जैसे तरीकों से दिखता है और serach engine आपके keyword से related लाखों Results दिखाएगा।

Search Engine कैसे काम करता है

Search Engine मुख्य रूप से तीन तरीके से काम करता है। Crawling, Indexing और Ranking and Retrieval. ये तीनो तरीको के बारे में नीचे में अच्छे से बताया गया है।

www kya hai – www kaise kam karta hai

Crawling :-

Crawling सबसे पहला Step होता है किसी भी website या web pages को search करने का। crawling में search engine के bot submit किये हुए website पर जाते है और उसमे लिखे सभी keyword को read करता है और सभी जानकारी को अपने पास collect करके रखते है। जब भी कोई व्यक्ति उस के keyword related कोई भी keyword को search करता है तो search engine के bot वो सभी जानकारी की list लाते है।

Indexing :-


Indexing किसी भी website या web pages का index बनाता है और उसे अपने बड़े Database में रखता है ताकि बाद में कभी भी इसे दुबारा प्राप्त किया जा सके। indexing की प्रकिया में किसी भी website या web pages में उपलब्ध words और expression को index करता है और उस खास word या keyword पर special website या web pages की पहचान होती है।

Ranking and Retrieval :-

Ranking and Retrieval search engine के last step है इसमे websites के matching के लिए search engine activities का उपयोग करता है हालांकि ये activities केवल browser में अच्छे result को दिखाने के लिए किया जाता है।

Ranking and Retrieval में हर search engine की अपना अलग अलग algorithm होती है। Algorithm के कारण ही कोई भी page search engine में rank करती है। search engine जिस page पर अच्छा response आता है उस पेज को Top पे rank करता है।

Search engine का इतिहास :-

Search engine आने से पहले Internet file Transfer protocol websites का collection था। सभी search engine का काम इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी को खोजना है। इसके बाद internet से जुड़ने वाले web server की central list बढ़ते गई और world wide web internet तक पहुचने के लिए एक अच्छा interface बनते गया। इंटरनेट पर web server और file को अधिक आसानी से naviget करने के लिए search engine की शुरुवात की गई।

McGill University of Montreal मे एक परियोजना का आयोजन किया गया था उसी परियोगना के दौरान Alan imet नामक छात्र द्वारा सबसे पहला search Engine विकसित गया था। फिर 1991 मे the University of Minnesota का एक छात्र Mark McHill ने Hypertext का उपयोग कर files बनाया जिसे search करने मे काफी आसनी हुई।

1990 क दशक मे search engine ने काफी नाम कमाया और internet सर्च का प्रिये बन गया। उस टाइम बहुत से search engine की शुरुवात हुई जिनमे से कुछ के बारे मे जानकारी जंकरी नीचे दिये गए है।

Google

1. Google Search Engine web search engine me sabse jyada search hone wala search engine hai.
2. Eska pure internet me 81.5% share hai.
3.Google ki स्थापना Stanford University के Californiya मे 1998 मे हुई थी।

 Visits google Search Engine 

Bing

1. google के बाद सबसे ज्यादा सर्च होने वाला search engine Bing है।
2.Bing पूरे Internet मे 2.34% Share hai.
3.Bing की स्थापन 2009 मे हुई थी।
4. Microsoft ने इसकी शुरुवात की थी।

Yahoo!

1.Yahoo search engine दुनीया का तीसरा बड़ा Search engine है।
2.Yahoo को 1995 मे lunch किया गया था।
3. इसकी स्थापना Jerry yang और David Fillo ने की थी।
4. Yahoo Search engine बहुत पुराना serach engine है।

DuckDuckGo

1.DuckDuckGo 2008 मे lunch हुआ था।
2.DuckDuckGo अपने किसी भी users की गतिविधि को track नही कर सकता है।
3. DuckDuckGo से कोई भी व्यक्ति अपने privacy को ज्यादा secrue कर सकता है।

Visits DuckDuckGo Search Engine

Ask.com

1. Ask.com एक Questions-answers search engine है।
2. यहाँ आपको लगभग सभी Question का answer मिल जाता है।
3. Ask.com के founder के नाम David warthen california और Garret Gruener है।
4. इसकी स्थापना 1995 मे हुई थी।


हमे उम्मीद है की आपको समझ गए होंगे की Search Engine kya hai और Search Engine कैसे काम करता है। यहाँ आपको संछेप मे कुछ search engine के बारे मे बताया गया है। अगर आपको इस post से कुछ भी समझ मे आया तो अपने अपने दोस्तो के साथ share करे। और ऐसे ही internet और Technology से जुड़ी knowledge के लिए हमारे Blog को Follow कर सकते है।

Leave a Comment